Javascript not enabled
नारनौल नगर परिषद अप्रूवल कमेटी चुनाव में हो गया नया खेल - Ahirwal Today

भाजपा के राज्यमंत्री और जजपा की चेयरपर्सन ने मिलाया हाथ और जिताया अपना उम्मीदवार। भाजपा के उप प्रधान के उम्मीदवार को मिली मात।

धर्मनारायण शर्मा। नारनौल

नगर परिषद की राजनीति अब नई करवट ले चुकी हैl करीब डेढ़ साल पुरानी बात है, जब नगर परिषद के चेयरपर्सन पद के चुनाव हुए थे। तब चेयरपर्सन के चुनाव में जजपा की कमलेश सैनी और भाजपा जेजेपी गठबंधन सरकार की कैबिनेट में राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव जीत के लिए आमने-सामने थे। चेयरपर्सन के चुनाव में जेजेपी की राष्ट्रीय महासचिव कमलेश सैनी ने ओमप्रकाश यादव राज्य मंत्री समर्थित संगीता यादव पत्नी बाबूलाल को हराया था। उसके बाद जब उप प्रधान का चुनाव हुआ तो राज्य मंत्री समर्थित अंजना अग्रवाल को कमलेश सैनी धड़ा समर्थित संजय उर्फ संजीव यादव ने परास्त किया। वह बात अलग रही कि उसके बाद संजय यादव ने अपने आपको भाजपा का विजेता घोषित कर दिया। तब से अब तक नगर परिषद में चेयरपर्सन और राज्यमंत्री के बीच 36 का आंकड़ा बना हुआ है। चेयरपर्सन पर विकास कार्य में रुचि न रखने के आरोप लगते आए हैं। राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव नगर परिषद के माध्यम से शहर में किए जाने वाले विकास कार्यों में विशेष रुचि नहीं दिख रहे हैं।

लेकिन आज गुरुवार को अचानक नगर परिषद की राजनीति में पलटी खाई। आज पेमेंट अप्रूवल कमेटी के चुनाव में चेयरपर्सन कमलेश सैनी और राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव का धड़ा एक हो गया। चर्चा है कि दोनों धड़ों में रणनीति बनी। उस रणनीति ने कमाल यह दिखाया कि पूर्व चेयरपर्सन भारती सैनी व उप प्रधान संजय यादव समर्थित मोहनलाल शर्मा को इस कमेटी का सदस्य बनने के लिए हुए मतदान में 18 के मुकाबले 13 मत ही मिल सके। चेयरपर्सन और राज्य मंत्री के खेमे के लिए यह चुनाव कितना महत्वपूर्ण रहा होगा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खुद कमलेश सैनी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं, एक पार्षद को वे अपने साथ गाड़ी में बैठाकर लाई।

स्थानीय राजनीति में हो रहा है परिवर्तन भी यह उसे दौर में हो रहा है, जब हालत यह है कि हरियाणा में गठबंधन सरकार में भाजपा जेजेपी के बीच एक बार फिर टूटने के बादल मंडराने लगे हैं। नगर परिषद में पिछले डेढ़ साल से टकराव की स्थिति में रहे चेयरपर्सन कमलेश सैनी और राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव का धड़ा एक होता दिखाई दे रहा है। भले ही आगे विकास कार्यों में हुए सक्रिय भूमिका न निभाएं, लेकिन पेमेंट अप्रूवल कमेटी में उनकी एकजुट नया चुनावी खेल और राजनीतिक कर गई।

क्यों हुए राज्य मंत्री और चेयरपर्सन एक

बताया जाता है कि उपप्रधान के चुनाव में दोनों ही पक्षों ने मात खाने के बाद परस्पर बातचीत बंद कर दी। इस दौरान फाइनेंस कमेटी की चुनाव बैठक हुई । इसमें हुए मतदान में इन दोनों ही धडो के उम्मीदवारों को मात खानी पड़ी। उसमें उप प्रधान संजय यादव और पूर्व चेयरपर्सन भारती सैनी का खेमा जीत गया। इस पराजय से दोनों ही पक्ष बौखला गए। शायद यही कारण रहा कि दोनों पक्षों ने इस बार पेमेंट अप्रूवल कमेटी में विरोधी खेमें को हारने का निर्णय लिया। इसमें एक पूर्व पार्षद ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बताया जाता है कि उनके प्रयासों से राज्य मंत्री के समर्थक पार्षदों ने चेयरपर्सन समर्थित उम्मीदवार राजेंद्र उर्फ टिंकू को अपना वोट दिया। हालांकि इस मतदान में भी जातीय समीकरण बुरी तरह प्रभावित हुए। काफी उठा पटक का खेल चला। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने भी सक्रिय भूमिका निभाई। चेयरपर्सन कमलेश सैनी के मतदान में भाग लेने के बावजूद विजेता उम्मीदवार को अपनी सैनी बिरादरी के पार्षदों के पांच वोट मिले, जबकि विपक्ष में चार पार्षदों ने मतदान किया। 

जातीय समीकरण भी उलट पलट हो गए

इस चुनावी बैठक से पहले गुरुवार सुबह 5 वैश्य पार्षदों को भी एकजुट करने की कोशिश की गई, लेकिन उनमें से भी एक वोट हारे हुए उम्मीदवार के पक्ष में चला गया। एससी का एक वोट भी मोहनलाल के पक्ष में आया, जबकि राज्य मंत्री के अथक प्रयासों के बावजूद यादवों में भी दो फाड़ हो गई। चर्चा है कि टिंकू को इनमें से चार वोट मिले। मोहनलाल को 5 वोट मिले। दो ब्राह्मण पार्षद एकजुट रहे और यह मोहन लाल के पक्ष में गए। चुनाव में राजेंद्र टिंकू ने 18 मत को प्राप्त किए । मोहनलाल शर्मा के पक्ष में 13  वोट आए। और इस चुनाव में सैनी बिरादरी से तीसरा उम्मीदवार रही सुशीला सैनी को एक ही वोट मिला। संभवत वह उनका अपना ही वोट था। इस पेमेंट अप्रूवल कमेटी के चुनाव में जीत हार के यह समीकरण भविष्य में नगर परिषद की आंतरिक राजनीति में और खिंचाव का कारण बनेंगे तथा सत्ता पक्ष के दोनों धड़ों के एक हो जाने के बावजूद उप प्रधान का खेमा अब ज्यादा सक्रिय दिखाई दे सकता है।

 

 

You Might Also Like

0 Comments

Leave A Comment

Please login to comment on this news

Featured News