Javascript not enabled
Maruti Suzuki : मारुति ने अपनी इस सबसे सस्ती कार को किया बंद, ये थी बड़ी वजह - Ahirwal Today

Maruti Suzuki : मारुति की कारों पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। मारुति ने आपनी इस सबसे सस्ती और कम कीमत में धांसू फीचर वाली कार को बंद कर दिया है। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह के बारे में।

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बड़ा फैसला लिया है. कंपनी ने देश की सबसे सस्ती कार Alto 800 को बंद करने का फैसला लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने एंट्री-लेवल मॉडल, Alto 800 को बंद कर दिया है. इंडिया टुडे की मानें तो कंपनी ने इस लोकप्रिय हैचबैक का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. कंपनी अब स्टॉक में बची हुई यूनिट्स ही बेच पाएगी.

क्या है वजह?


जानकारी के मुताबिक इस एंट्री-लेवल हैचबैक को बंद करने की वजह सेगमेंट में कम बिक्री और 1 अप्रैल से लागू हो रहे BS6 फेज 2 नॉर्म्स हैं. कम बिक्री के चलते BS6 फेज 2 के अनुरूप ऑल्टो 800 को अपग्रेड करने के लिए खर्चा करना कंपनी के लिए व्यवहारिक नहीं होता. लगभग 450,000 यूनिट्स के साथ वित्त वर्ष 2016 में एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंबट बाजार का लगभग 15% था. जबकि वित्त वर्ष 23 में, यह लगभग 250,000 यूनिट्स के साथ 7% से कम रह गया है.

कीमत बस 3.54 लाख


मारुति की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ऑल्टो 800 की कीमत 3.54 लाख रुपये से 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) के बीच है. कार को बंद किए जाने के साथ, ऑल्टो K10 अब मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार रह जाएगी. ऑल्टो के10 की कीमत 3.99 लाख रुपये से 5.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) के बीच है.

You Might Also Like

0 Comments

Leave A Comment

Please login to comment on this news

Featured News