Javascript not enabled
अमृत सरोवर योजना से जिला के 44 तालाबों का काम पूरा - Ahirwal Today

अमृत सरोवर योजना से जिला के 44 तालाबों का काम पूरा

अहीरवाल टुडे ग्रुप। नारनौल

अमृत सरोवर योजना का उद्देश्य तालाबों को पुनर्जीवित करना एवं स्वच्छता कायम रखना है। इस योजना के तहत जिला महेंद्रगढ़ में 44 तालाबों का काम पूरा हो चुका है। आगामी 31 मई तक 14 और तालाबों का काम पूरा किया जाए। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने आज हरियाणा तालाब एवं अपिष्ट प्रबंधन प्राधिकरण के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन प्रभाकर कुमार वर्मा के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जिला के पंचायती राज तथा ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित अधिकारियों को दिए।

एडीसी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला में तालाबों का अमृत सरोवर योजना के माध्यम से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य जल प्रबंधन के साथ-साथ तालाबों को पर्यटन के लिए आकर्षक बनाना, उनका सौंदर्यीकरण करना, तालाब के चारों तरफ पेड़ पौधे लगाना, रोशनी की व्यवस्था करना एवं लोगों को तालाबों के महत्व के प्रति जागरूक करना भी है। इसके साथ ही ग्रे वाटर मैनेजमेंट इसका प्रमुख लक्ष्य है।

एडीसी ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए लक्ष्य के अनुसार अधिकारी तय समय सीमा में कार्य को पूरा करवाएं। इस योजना के तहत जिला महेंद्रगढ़ में 99 तालाबों की पहचान की गई है। आगामी मानसून के सीजन से पहले 14 और तालाबों का कार्य पूरा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्षा जल के संरक्षण के सबसे बड़े स्रोतों में तालाब अहम होते हैं। इसी उद्देश्य के चलते सरकार द्वारा पेयजल संकट से निपटने के लिए अमृत सरोवर योजना लाई गई है।

You Might Also Like

0 Comments

Leave A Comment

Please login to comment on this news

Featured News